Please Wait . . .
Use code thankyou100 for Flat ₹100 off.

Hi, Guest

Login & Register

गर्भावस्था क्या है? लक्षण, क्या पढ़ना चाहिए व् ध्यान देने योग्य बातें

  • 19, Apr 2023

“गर्भवती होने का अर्थ है जीवन्त रूप से जीवित, पूरी तरह से स्त्री, और व्यथित रूप से आबाद होना। आत्मा और आत्मा - शरीर के साथ-साथ - गर्भावस्था को संक्रमण, विकास और गहन शुरुआत का समय बनाते हैं। “- ऐनी क्रिस्चियन द्वारा बोला गया ये वाक्य एक स्त्री के जीवन के सबसे बड़े सुख भरे पलों को दर्शाता है |

इस ब्लॉग के माध्यम से हम अपने पाठकों को बताएंगे की गर्भावस्था क्या है, गर्भावस्था के लक्षण क्या हैं, गर्भावस्था (प्रेग्नेंसी) में क्या पढ़ना चाहिए / क्या गर्भावस्था में किताबें पढ़ना जरूरी है और  सबसे महत्वपूर्ण बात -तेज होगा बच्चा अगर गर्भावस्था के दौरान इन बातों पर गौर करेगी माँ । यदि आप माँ बनाने वाले हैं तो इस ब्लॉग सो पूर्ण रूप से पढ़ें ताकि आपको आपकी गर्भावस्था के समय किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। 

गर्भावस्था क्या है?

जिस अवधि के दौरान एक महिला के गर्भ या गर्भाशय के अंदर एक भ्रूण विकसित होता है उसे गर्भावस्था के रूप में जाना जाता है।

प्रसव के माध्यम से पिछले मासिक धर्म चक्र से गिनने पर, गर्भावस्था आमतौर पर लगभग 40 सप्ताह या 9 महीने से कुछ अधिक समय तक चलती है। जैसा कि स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा वर्णित किया गया है, गर्भावस्था को तीन तिमाही में विभाजित किया गया है।

गर्भावस्था के लक्षण:

गर्भावस्था के दौरान, महत्वपूर्ण हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। इनसे अलग-अलग लक्षण सामने आते हैं। जबकि कुछ महिलाओं में केवल कुछ ही गर्भावस्था के लक्षण हो सकते हैं, अन्य को कई अनुभव हो सकते हैं।

मिस्ड पीरियड्स, ब्रेस्ट चेंज, थकान, बार-बार पेशाब आना और मॉर्निंग सिकनेस ये सभी शुरुआती गर्भावस्था के लक्षण हैं। अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती हैं, तो घर पर गर्भावस्था परीक्षण करें, लेकिन ध्यान रखें कि ये लक्षण अन्य चीजों के कारण भी हो सकते हैं और निश्चित रूप से यह संकेत नहीं देते कि आप गर्भवती हैं। फिर, अपने प्राथमिक देखभाल प्रदाता से परामर्श करें।

प्रारंभिक गर्भावस्था चेतावनी के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  1. मिस्ड पीरियड
  2. "सुबह की बीमारी" के रूप में संदर्भित होने के बावजूद, मतली और उल्टी किसी भी समय हो सकती है।
  3. थकान, पेशाब की आवृत्ति में वृद्धि, विशेष रूप से रात में, स्तनों में दर्द और वृद्धि
  4. एक खट्टा या धात्विक स्वाद जो आपके खाना बंद करने के बाद भी बना रहता है (डिज्यूसिया), उन चीजों के प्रति अरुचि, जिन्हें आप अक्सर पसंद करते हैं, और खाने की लालसा।

यदि आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती हैं, तो घर पर गर्भावस्था परीक्षण (मूत्र परीक्षण) करें या अपने सामान्य चिकित्सक से मिलें, जो मूत्र परीक्षण, रक्त परीक्षण या अल्ट्रासाउंड स्कैन करेंगे। गर्भावस्था के कई लक्षण, जैसे मासिक धर्म न आना (एमेनोरिया), जी मिचलाना (मॉर्निंग सिकनेस), या थकान, तनाव या बीमारी के कारण भी हो सकते हैं।

गर्भावस्था (प्रेग्नेंसी) में क्या पढ़ना चाहिए / क्या गर्भावस्था में किताबें पढ़ना जरूरी है:

इससे पहले कि आपके बच्चे पैदा हों, उन्हें पढ़ने से सकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। गर्भावस्था के 18 सप्ताह के आसपास, आपका शिशु अपनी पहली आवाज़ सुनने में सक्षम होगा, और अगले कुछ हफ्तों में, उसकी सुनने की क्षमता तेज़ी से विकसित होगी ताकि वह आवाज़ों में अंतर कर सके। आप पहले से ही अपने अजन्मे बच्चे के साथ एक बंधन प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं जब आप उससे बात करते हैं और उसे पढ़ते हैं। क्या रोमांच है कि वे पैदा होते ही आपकी आवाज को तुरंत पहचान लेंगे। आपकी गर्भावस्था की शुरुआत में, अपने बच्चे को पढ़ने से आपको तनाव कम करने और तनाव कम करने का समय मिलता है, जो आपके और आपके बढ़ते बच्चे दोनों के लिए अच्छा है।

क्या आप अपनी गर्भावस्था के माध्यम से प्राप्त करने में सहायता के लिए एक संपूर्ण मैनुअल की तलाश कर रही हैं? गर्भावस्था से संबंधित सभी मामलों के लिए गर्भावस्था गाइड बुक ही एक ऐसी किताब है जिसे आपको अपने गर्भवस्था के दौरान पढ़ने की आवश्यकता है। यह मैनुअल आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देता है और विशेष रूप से भारतीय आहार और रीति-रिवाजों के लिए लिखा गया था। गर्भस्थ में सब कुछ शामिल है, प्रसव पूर्व क्या करें और क्या न करें से लेकर महत्वपूर्ण स्व-देखभाल सलाह और बच्चे के आगमन के लिए तैयार होने तक। यह मैनुअल आयुर्वेद और नुस्खों पर विशेष वर्गों के साथ गर्भावस्था के दौरान गर्भवती योग और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, लेखक के अपने गर्भधारण के व्यक्तिगत उपाख्यानों से आपको ऐसा महसूस होगा कि आप हर समय एक विश्वसनीय मित्र के साथ चल रहे हैं।

तेज होगा बच्चा अगर गर्भावस्था के दौरान इन बातों पर गौर करेगी मां:

गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त मात्रा में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा लें। ये स्वस्थ आहार के मूल तत्व हैं। लेकिन गर्भवती महिला के आहार में कुछ तत्वों का अतिरिक्त ध्यान रखने की जरूरत होती है। यहाँ वह है जो पहले स्थान पर आता है।

फोलिक एसिड और फोलेट का उपयोग करके मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के जन्म दोषों को रोकें।

विटामिन बी फोलेट प्रमुख न्यूरल ट्यूब असामान्यताओं को रोकने में सहायता करता है, जो विकासशील मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करता है। फोलिक एसिड फोलेट का एक सिंथेटिक संस्करण है जो विटामिन और खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है जिन्हें फोर्टिफाइड किया गया है। यह प्रदर्शित किया गया है कि फोलिक एसिड की खुराक लेने से आपके बच्चे के जल्द पैदा होने और जन्म के समय वजन कम होने की संभावना कम हो सकती है।

स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए आपको और आपके शिशु दोनों को कैल्शियम की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, कैल्शियम न्यूरोलॉजिकल, मस्कुलर और सर्कुलेटरी सिस्टम के स्वस्थ संचालन को बढ़ावा देता है।

विटामिन डी और कैल्शियम के कारण आपके बच्चे की हड्डियां और दांत तेजी से विकसित होंगे।

गर्भावस्था के दौरान, आपके बच्चे के विकास के लिए प्रोटीन आवश्यक है।

आयरन का उपयोग शरीर हीमोग्लोबिन उत्पन्न करने के लिए करता है। लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन नामक एक प्रोटीन शामिल होता है, जो शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। गर्भावस्था के दौरान आपको गैर-गर्भवती महिलाओं की तुलना में दोगुनी आयरन की आवश्यकता होती है। आपके शरीर को अधिक रक्त का उत्पादन करने के लिए इस आयरन की आवश्यकता होती है ताकि आपके अजन्मे बच्चे को ऑक्सीजन प्राप्त हो सके।